तमिलनाडु: वेंदाता की स्टरलाइट यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन में हिंसा, फायरिंग में 9 की मौत

0
25

तूतीकोरन: पिछले एक महीने से वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर हो रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया. पुलिस सूत्रों ने बताया कि प्लाांट की तरफ बढ़ने से रोके जाने कारण प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और पुलिस के वाहनों को पलट दिया. इसके बाद पुलिस ने गोली चलाई जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई. करीब 25 लोगों के घायल होने की खबर है. उन्होंने बताया कि मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार इकाई को सुरक्षा प्रदान करने के लिए क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है.

पुलिस ने बताया कि करीब 5000 प्रदर्शनकारी स्थानीय चर्च के निकट एकत्र हो गए और जब उन्हें संयंत्र तक मार्च करने की अनुमति नहीं दी गई तो उन्होंने जिला कलेक्ट्रेट तक रैली निकालने पर जोर दिया. इस बात पर प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच पहले धक्का मुक्की हुई और बाद में इसने हिंसा का रूप ले लिया. स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया औ र कुछ वाहनों को पलट दिया। सुरक्षा कर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए पथराव में कई लोग घायल हो गये. इस दौरान कुछ बैंक परिसरों पर भी हमला किया गया. हिंसा बढ़ती देख पुलिस ने गोली चलाई जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई.

चेन्नई में मत्स्य पालन मंत्री डी जयकुमार ने संवाददाताओं से कहा कि वे लोग कलेक्टर के कार्यालय में घुसने की कोशिश कर रहे थे और हिंसा स्वीकार्य नहीं है. पुलिस गोलीबारी अपरिहार्य हो गई थी.
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी आज की घटना को लेकर ‘चिंतित’ हैं और इस संबंध में अधिकारियों से विचार-विमर्श कर रहे हैं.

घटना के बाद से क्षेत्र में तनाव का माहौल है. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि संबंधित इकाई की वजह से क्षेत्र में भूजल प्रदूषित हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here