सीएमएस में 19 वां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन प्रारंभ।- कैनविज टाइम्स

0
34

लखनऊ। (वहाब उद्दीन सिद्दीक़ी) राजधानी के कानपुर रोड पर स्थित सिटी मोंटसरी स्कूल में विश्व के मुख्य न्यायाधीशों का 19 वां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन प्रारंभ हो गया है जिसमें विभिन्न देशों से न्याय कानून विदो व प्रख्यात हस्तियों के साथ 71 देशों के 370 से अधिक मुख्य न्यायाधीश, न्यायाधीश व कानून विद प्रतिभाग कर रहे हैं।

न्यायाधीशों का कहना था कि विश्व के दो अरब बच्चों को सुरक्षित भविष्य का अधिकार दिलाना एक ऐसा मुद्दा है जो विश्व में एकता, शांति, सौहार्द की स्थापना से ही संभव है। अतः प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय कानून व्यवस्था विश्व समुदाय के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता है। इस दिशा में सिटी मोंटसरी स्कूल द्वारा आयोजित यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन निश्चित ही एक महत्वपूर्ण प्रयास है जो आवश्यक फलीभूत होगा।

विदित हो कि सिटी मोंटसरी स्कूल में 16 से 20 नवंबर तक आयोजित विश्व के मुख्य न्यायाधीशों का 19 वां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन शुक्रवार से सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में प्रारंभ हो गया है आज सुबह लखनऊ पधारे विभिन्न देशों की प्रख्यात हस्तियों, न्यायविदो व कानूनविदो का सीएमएस छात्रों और शिक्षकों ने चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया तथा पुष्प वर्षा के साथ ही बैंड बाजों की धुन ने स्वागत समारोह में चार चांद लगा दिए।

इस मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए विभिन्न देशों के राष्ट्र प्रमुखों व न्यायविदो ने विश्व के 2 अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु सीएमएस की पहल की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के माध्यम से सीएमएस विश्व के बच्चों के लिए एक नया भविष्य निर्मित कर रहा है साथ ही साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी नए आयाम स्थापित कर रहा है न्याय विदो का कहना था कि आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है दुनिया के देशों में एकता की हम केवल अपने बारे में न सोचे बल्कि अपने पड़ोसी के बारे में भी सोच है अब समय आ गया है कि सारा संसार एक अंतर कानून व्यवस्था में बन जाए तभी विश्वव्यापी समस्याओं का समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

इस मौके पर सिटी मोंटेसरी स्कूल के ओनर जगदीश गांधी ने कहा की यह 19 वां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है और इसमें प्रतिवर्ष मुख्य न्यायाधीशों व न्यायाधीशों, गवर्नर, जर्नल, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, कि व प्रख्यात हस्तियों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। इन सब का मुख्य कारण यह है की सब के दिलो में एक ही चीज है कि विश्व में शांति हो एकता हो विश्व में जो असलम की एक हो लगी हुई है तथा युद्ध हो रहे हैं इससे बच्चों का भविष्य अंधकार में हो रहा है किसी भी घर में यदि माता-पिता लड़ते हैं तो उनके बच्चे बर्बाद होते हैं तो इसलिए यह जरूरी है कि विश्व में जो ढाई अरब बच्चे हैं इनके लिए यह जरूरी है कि आपस में एकता हो इतना सिर्फ कहने वाली नहीं बल्कि एकता के माने एक सूत्र में बंधे हो।

यहां समारोह में विभिन्न देशों से पधारे अतिथियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री आवास 5 कालिदास मार्ग पर शाम 7:30 बजे रात्रि भोज पर भी आमंत्रित किया है इससे पहले यह सभी सम्मानित अतिथि नवनिर्मित हाई कोर्ट परिसर का अवलोकन करने जाएंगे। इस ऐतिहासिक सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन कल 17 नवंबर शनिवार को सुबह 9:00 बजे सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा

इस अवसर पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे समारोह की अध्यक्षता प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित करेंगे। देश विदेश से आये हुए प्रख्यात हस्तियों के सम्मान में स्वागत समारोह का आयोजन 17 नवंबर को 5:30 बजे सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। समारोह की अध्यक्षता लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here