चाइल्डलाइन लखनऊ ने किया दोस्ती सप्ताह का शुभारम्भ।- कैनविज टाइम्स

0
309

लखनऊ। (वहाब उद्दीन सिद्दीकी) राजधानी में वर्ल्ड विज़न इंडिया व चाइल्डलाइन लखनऊ-1098 के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जा रहे तीन दिवसीय राज्य स्तरीय बाल उत्सव “हम है सक्षम” के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि माननीय मंत्री महिला कल्याण विभाग प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि दिन पर दिन बच्चों के प्रति अपराध बढ़ते जा रहे हैं हम सब भी इसके लिए प्रयासरत हैं कि बच्चों के अपराध पर लगाम लगाया जाये बच्चों की खरीद फरोख्त, भीख मंगवाना, बालश्रम आदि सोचने का विषय है, उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बाल दिवस के अवसर आप सब प्रण करें कि अपने साथ किसी भी तरह का शोषण नही होने देंगे

उसके खिलाफ खुलकर बोलेंगे और आवाज उठायेंगे। बच्चों के हौसले को बढ़ाते हुए कहा यदि आपके अन्दर आत्मविश्वास व जज्बा है तो आप कुछ भी कर सकते हैं

आप खूब खेलिए और खेल में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग कर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करें, बेटियां हर काम में आगे है बस उनके जरुरत है तो सिर्फ अवसर मिलने की। इस उत्सव में भी 80 प्रतिशत से ज्यादा प्रतियोगिताएं बालिकाओं ने जीती।

उत्सव में बच्चों ने बाल शोषण के बचाव से संबंधित समस्याओं को नाटक व नृत्य के माध्यम दर्शाया जिसमे बेस्ट ड्रेसअप के लिए उन्नाव टीम, डांस में लखनऊ, शोषण से सुरक्षा आधारित नाटक में रायबरेली, स्वच्छ भारत मिशन में सीतापुर के साथ मायिम व कराटे में दिल्ली के बच्चों ने बाजी मारी।

उक्त अवसर पर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष कुलदीप रंजन ने कहा कि सी.डव्लू.सी. लगातार बच्चों की सुरक्षा के लिए अग्रसर है, 24 घंटे बच्चों से सम्बंधित मामलों में मदद करती है। इस तीन दिवसीय उत्सव में अजनबी व बुरे लोगों से बचने के बारे में भी जागरूक किया गया।

बच्चों को अपने आस पास रहने वाले लोगों से कैसे सर्तक रहे इसके लिए उन्हें शोषण के प्रकार व बचाव के तरीकों से अवगत कराया गया यदि बच्चों को उनके प्रति किसी का बर्ताव ठीक न लगे तो इसकी जानकारी तुरंत अपने माता-पिता, टीचर अथवा जिस पर सबसे ज्यादा विश्वास हो उन्हें जरूर बताएं यदि यह संभव न हो तो चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 अवगत कराएँ। उक्त अवसर पर वर्ल्ड विज़न की स्टेट हेड सस्मिता एल. जीना व वर्ल्ड विज़न इंडिया लखनऊ के कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव डेनिअल राव ने बच्चों के साथ केक काटकर सभी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया और बाल अधिकारों के संरक्षण, शोषण से बचाव के लिए हर समय बच्चों के साथ खडे रहने का वादा किया। साथ की बच्चों ने एक चार्टर ऑफ़ डिमाण्ड भी मंत्री को सौपा।

इसी के साथ चाइल्डलाइन टीम ने महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग की मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को दोस्ती टैग लगाकर चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह का शुभारंभ किया, जिसमे चाइल्डलाइन केन्द्र समन्वयक अजीत कुशवाहा ने चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी एवं सभी बच्चों को चाइल्डलाइन से जुड़ने की अपील की ताकि हम बालमित्रवत वातावरण का सृजन कर सके। इस दोस्ती को हम यही खत्म नहीं होने देंगे क्योंकि ये चाइल्डलाइन की ही नहीं बल्कि उन असहाय, बेसहारा और मासूम बच्चों की दोस्ती है जो उन बच्चों की समस्याओं को सुलझाता है। जिसके अंतर्गत समस्त वर्ल्ड विज़न स्टाफ व 200 बच्चों को बैंड बांधकर दोस्ती की।
चाइल्डलाइन सदस्य कृष्णा शर्मा व अनीता द्वारा बाल दिवस के अवसर पर अहिबरनपुर बस्ती में बच्चों को आंचलिक विज्ञानं केंद्र भी ले जाया गया जहां पर बच्चों ने बहुत ही बारीकी के साथ विज्ञान से सम्बंधित जानकारी ली और बाल दिवस पर पिकनिक का आनंद लिया। दूसरे तरह ब्राण्ड एम्बेसडर अंकिता बाजपेयी ने महामना मालवीय विद्या मन्दिर, गोमतीनगर के बच्चों के साथ मनाया जिसमे सभी बच्चों को फ्रेंडशिप बैंड बांधकर 1098 के बारे में जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here