हिन्दुस्तान वापस लौटे विंग कमांडर, अटारी बॉर्डर पर हुआ अभिनंदन

0
578

इस्लामाबाद। भारत के साथ ‘बातचीत’ शुरू करने की दिशा में ‘पहला कदम’ उठाते हुए पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पायलट को शुक्रवार को रिहा दिया है। भारतीय वायुसेना एवं थलसेना के अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन को लेने पहुंचे थे। बता दें कि पाकिस्तान द्वारा विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान को रिहा करने से पहले उनका मेडिकल चेकअप हुआ। जिसके बाद उनको भारत सौंपने की प्रक्रिया पूरी की गई। इस बीच पाक ने अपने तमाम नापाक हरकतें भी की। पाक ने अभिनंदन को लगभग शाम 9.25 पर सौपा।

अभिनंदन को जब भारत लाया गया तो अटारी बॉर्डर पर भारी संख्या में भारतीय मौजूद थे। जिन्होंने वंदे मातरम और भारत माता की जय के होश के बीच वायुसेना के विंग कमांडर का अभिनंदन किया। इस दौरान जहां देखो वहीं तिरंगा लिए हुए नजर आए। इन तमाम हालातों को देखते हुए बीएसएफ एवं पंजाब पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया था। यहां तक की शुक्रवार के दिन बीटिंग रिट्रीट तक रद्द कर दी गई।

गौरतलब है कि भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया था। भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब कर आईएएफ पायलट की तत्काल रिहाई की मांग की थी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में एक विशेष बैठक को संबोधित करते हुए पायलट को शुक्रवार को रिहा करने की घोषणा की थी। सरकार ने कहा था कि सुरक्षा कारणों के चलते पायलट को भारतीय अधिकारियों को सौंपे जाने का समय या स्थान नहीं बताया गया है। वहीं कूटनीतिक सूत्रों ने बताया कि लाहौर में वाघा सीमा के पास पायलट को भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के हवाले किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here