जॉनसन बेबी पाउडर से हुआ कैंसर, अब कंपनी अमेरिका में 22 महिलाओं को देगी 32 हजार Cr. का हर्जाना

0
20

वाशिंगटन – Johnson & Johnson को अमेरिका में तगड़ा झटका लगा है। अमेरिका में एक ज्यूरी ने कंपनी को 22 महिलाओं और उनके परिवारों को 4.69 अरब डॉलर (32 हजार करोड़ रुपए) हर्जाना देने का आदेश दिया है। दरअसल इन महिलाओं ने दावा किया था कि कंपनी के टैलकम पाउडर प्रोडक्ट्स के चलते उन्हें ओवेरियन कैंसर जैसी बीमारी हो गई। गौरतलब है कि कंपनी के कई प्रोडक्ट्स भारत में भी खासे लोकप्रिय हैं। अभी तक के इस तरह के लगभग 9,000 मामलों में जॉनसन एंड जॉनसन पर यह सबसे बड़ी जुर्माने की कार्रवाई है।

आदेश के खिलाफ अपील करेगी कंपनी

इस संबंध में भेजे गए ईमेल के जवाब में कंपनी की स्पोक्सवुमैन कैरोल गुडरिच ने कहा कि इस आदेश के खिलाफ अपील की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘इस केस का प्रोसेस पूरी तरह गलत था, जिसमें वादियों को 22 महिलाओं के ग्रुप को पेश करने की अनुमति दे दी गई। इनमें से अधिकांश महिलाएं मिसौरी की हैं। एक ही केस में सभी महिलाएं ओवेरियन कैंसर होने का आरोप लगा रही थीं।’ इस केस में हर वादी और उनके परिवार के सदस्यों को 2.5 करोड़ रुपए हर्जाना देना का आदेश दिया गया है।

6 महिलाओं की हो चुकी है मृत्यु

याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि बेबी प्रोडक्ट कंपनी के टैलकम पाउडर में एसबेस्टोस पाया गया, जिससे 1970 के दशक में उन्हेें ओवेरियन कैंसर हो गया। ऐसे ही मामलों में 6 महिलाओं की मृत्यु भी हो चुकी है। जॉनसन एंड जॉनसन ने दलील दी कि उसके टैल्क प्रोडक्ट्स में एस्बेस्टोस नहीं होता है या वह कैंसर की वजह नहीं है। कंपनी ने कहा कि वह कोर्ट के फैसले के खिलाफ कोर्ट में अपील करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here