मराठा आरक्षण आंदोलन : उग्र हुआ प्रदर्शन, फूंकी गाड़ियां, सांसद को खदेड़ा

0
16

मराठा संगठनों का आरक्षण के लिए किया जा रहा महाराष्ट्र बंद आंदोलन उग्र हो गया है। बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को औरंगाबाद के गंगापुर में एक ट्रक को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान अपना सिर भी मुंडवाया। महाराष्ट्र में मराठा संगठनों ने मंगलवार को बंद का आह्वान किया था। सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर कल एक व्यक्ति ने औरंगाबाद में नदी में कूद कर जान दे दी थी।

यहां पढ़ें आंदोलन से जुड़े लाइव अपडेट-

  • बताया जा रहा है कि वहां पहुंचे एक शिवसेना सांसद को भी भीड़ ने खदेड़ दिया।
  • भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भीड़ ने एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी को भी आग के हवाले कर दिया।
  • औरंगाबाद में भीड़ ने ट्रक को लगाई आग।

आरक्षण की मांग करने वाले एक मराठा नेता ने कहा कि उन्होंने मंगलवार पूरे राज्य में बंद का आह्वान किया था और जब तक मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस समुदाय से माफी नहीं मांग लेते यह विरोध जारी रहेगा।

आरक्षण की मांग करने वाले मराठा समूह के संयोजक रविन्द्र पाटिल ने बताया था, ‘जब तक मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस मराठा समुदाय से माफी नहीं मांग लेते हम अपना प्रर्दशन जारी रखेंगे। हम औरंगाबाद और राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार बंद रखेंगे।

कुछ मराठा समूहों ने भविष्य में मुंबई में भी प्रदर्शन करने की योजना बनायी है। पुलिस ने बताया कि औरंगाबाद जिले के कायगांव निवासी 27 वर्षीय काकासाहब शिंदे एक पुल से गोदावरी नदी में कूद गया था। उसे नदी से निकालकर अस्पताल ले जाया गया लेकिर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पंढरपुर के मंदिर की आज की अपनी यात्रा मराठा संगठनों की इस धमकी के बाद स्थगित कर दी कि वे कार्यक्रम में बाधा पहुंचायेंगे। शिंदे की मौत के बाद महाराष्ट्र के कई हिस्सों में नये सिरे से प्रदर्शन शुरु हो गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here