हाइटेक हुईं यूपी की जेल, कैदियों के लिए मशीन से बनेगा खाना

0
1468

उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों को अब जेल की रसोई में खाना पकाने से निजात मिलने वाली है। खाना पकाने के काम में लगे कैदियों की बिगड़ती सेहत को देखते हुए जेल प्रशासन अब अंग्रेजों के जमाने की इस व्यवस्था को बदल रहा है और जेलों में आधुनिक मशीनों से खाना पकाने की व्यवस्था की गई है। फिलहाल 25 जेलों में यह सुविधा प्रदान की गई है और जल्दी ही राज्य की सभी 72 जेलों की रसोई आधुनिक होने वाली है।

आधिकारियों के अनुसार राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश की 25 जेलों में अत्याधुनिक माडयूलर किचन की शुरूआत की गयी है । राज्य की शेष जेलों में भी इस वर्ष के अंत तक यह सुविधा शुरू हो जाएगी । पहले चरण में इस काम में जेल विभाग ने चार करोड. 71 लाख रूपये खर्च किये है ।

महानिरीक्षक :आईजी: जेल प्रमोद कुमार मिश्रा ने ”भाषा” को बताया कि अंग्रेजों के जमाने से जेल में खाना बनाने का काम कैदी ही करते आ रहे हैं । कैदियों को सजा काटने के दौरान तरह तरह के कामों में लगाया जाता है औरर खाना पकाना भी उनमें से एक है, लेकिन हाल में देखा गया कि गर्मी में कई कई घंटे रसोई में खाना बनाने वाले कैदियों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता था और वह बीमार हो जाते थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here