बीएसएनएल ने पेश की इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस विंग्‍स, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

0
33

नई दिल्‍ली। भारत के टेलिकॉम बाजार में तेजी से तकनीकी बदलाव हो रहा है। दो साल पहले रिलायंस जियो ने VOLTE सेवा लाकर तहलका मचा दिया था। अब सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) देश की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस विंग्‍स लेकर आई है। इससे यूजर्स अपने मोबाइल ऐप के जरिए ही भारत में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इसकी खास बात यह है कि आपको अब सिम कार्ड की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप इससे किसी भी नंबर पर ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

इस सर्विस के शुरू होने के बाद आपके भी मन में कई तरह के सवाल आ रहे होंगे, कि यह सब कैसे काम करेगा, क्‍या यह सर्विस फ्री होगी, क्‍या इसके लिए आपको बीएसएनएल की सिम लेनी होगी। आइए इन सभी सवालों जवाब आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

क्‍या है इंटरनेट टेलिफोनी:  

इंटरनेट टेलीफोनी को मोबाइल टेलीफोनी भी कहा जाता है। इसमें आपको कॉलिंग के लिए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होती। बिना सिम के ही आप इंटरनेट की मदद से कॉल कर सकते हैं। ये मोबाइल ऐप की मदद से काम करती है। आप सिर्फ वाइ‍फाई की मदद से ही कॉल कर सकते हैं। इंटरनेट टेलीफोनी में इंटरनेट प्रोटोकॉल की मदद से कॉल की जाती है इसलिए इसे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) टेक्नोलॉजी भी कहा जाता है।

कैसे मिलेगी यह सर्विस:

बीएसएनएल ने इस सर्विस को विंग्‍स नाम दिया है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर ‘विंग्‍स’ ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को किसी भी स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट पर डाउनलोड किया जा सकता है। इस सर्विस के जरिए लैंडलाइन से भी कॉलिंग की जा सकती है।

क्‍या सभी नंबरों पर कॉलिंग संभव है:  

जी हां, यदि आपने विंग्‍स के लिए रजिस्‍ट्रेश्‍न करवाया है तो आप किसी भी नंबर पर ऑडियो कॉल कर सकते हैं। हांलाकि वीडियो कॉलिंग आप सिर्फ उन्‍हीं नंबरों पर कॉल कर पाएंगे जहां पर विंग्‍स एप इंस्‍टॉल है।

क्‍या यह सर्विस फ्री है:

नहीं यह सर्विस फ्री नहीं है, इसके लिए आपको 1999 रुपए का भुगतान करना होगा। यह सर्विस पूरे साल भर मिलेगी।

यह सर्विस कब से शुरू होगी:

बीएसएनएल इस सर्विस की शुरुआत 1 अगस्‍त से करने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here