शॉर्ट सर्किट से लगी आग में 30 दुकाने जल कर हुई भस्म- कैनविज टाइम्स

0
2997

शॉर्ट सर्किट से लगी आग में 30 दुकाने जल कर हुई भस्म- कैनविज टाइम्स

 

रिपोर्टर- वहाब उद्दीन सिद्दीक़ी

लखनऊ। राजधानी के अति वयस्त रहने वाले नक्खास बाजार में शुक्रवार की सुबह लगभग 4 बजे भीषण आग लग गयी जिसमे दुकानदारों के अनुसार 30 दुकाने जल कर पूरी तरह से नष्ट हो गयी। आग में लगभग 50 लाख का नुकसान होना बताया जा रहा है। पूरा मामला पुराने लखनऊ के थाना चौक क्षेत्र के नक्खास मार्केट का है

जहाँ चिड़िया बाज़ार के सामने रोड पर लगने वाली फुटपाथ की दुकानों में शॉर्ट सर्किट के चलते भीषण आग लग गयी। जिसमे सभी दुकाने बास बल्ली की होने के कारण पूरी तरह से जल कर राख हो गयी जिसमे लाखो का समान जल कर नष्ट हो गया।

जिसके बाद सूचना पर पहुँची दमकल की 9 गाड़ियों ने किसी तरह से 2 घंटे में आग पर क़ाबू पाया। वहीं विक्टोरिया स्ट्रीट नक्खास फुटपाथ व्यापार समिति के अध्यक्ष मेराज अन्सारी ने बताया कि हम लोगो की दुकानों के ऊपर से बिजली के जर्जर तार गए हुए हैं जिसमे शार्ट सर्किट होने की वजह से पहले तो औसाफ़ की होजरी की दुकान पर आग लगी फिर देखते ही देखते आस पास की अन्य दुकानों ने भी आग पकड़ ली और आग ने भीषण रूप ले लिया।

जिसमे चूड़ी की दुकाने व होजरी की दुकाने तथा पर्स आदि की दुकाने पूरी तरह जल कर नष्ट हो गयी जिससे कि दुकानदार पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। आगे उन्होंने बताया कि हमने जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री से इन ग़रीब दुकानदारों की मदद करने की माँग की है जिससे कि वह फिर से कारोबार कर अपने परिवार वालो का पेट पाल सकें।

वही एक दुकानदार फ़िरोज़ ने बताया कि सुबह 4 बजे मेरे एक दोस्त का फ़ोन आया और उसने बताया कि तुम्हारी दुकान में आग लग गयी है मैं फ़ौरन भाग कर आया तो देखा कि सिर्फ़ एक दुकान में आग लगी थी हम लोगो ने जल्दी से फ़ायर ब्रिगेड को फ़ोन किया जिसके बाद 15 मिनट में फ़ायर ब्रिगेड की गाड़ियां आ गयी और फ़ायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने 9 गाड़ियों के ज़रिए किसी तरह आग पर क़ाबू पाया।

यदि फ़ायर ब्रिगेड को आने में और देरी हो जाती तो आग और ज़्यादा विकराल रूप धारण कर लेती क्योकि यहाँ पर सारी दुकाने बाँस बल्ली व पन्नी आदि की बनी हुई हैं।
इस आग में

मौके पर पहुँचे धर्मगुरु ख़ालिद रशीद फिरंगी महली

नक्खास में फुटपाथ की दुकानों में आग लगने की सूचना मिलते ही धर्मगुरु ईदगाह के ईमाम ख़ालिद रशीद फ़िरंगी महली भी मौके पर पहुँचे और गरीबों की जली हुई दुकाने देख कर उन्होने दुःख ज़ाहिर किया और पीड़ित दुकानदारों को आश्वासन दिया कि वो जिलाधिकारी से मिल कर पूरा मामला बता कर उनकी कुछ सहायता करने को भी कहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here