टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की संभावित सूची में मोदी शामिल

0
21

न्यूयॉर्क : टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की संभावित सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम फिर से शामिल किया गया है। आज जारी इस संभावित सूची में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला, अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हैं।

इन लोगों को स्थान दिया जाता है

आपको बता दें कि इस सूची में उन लोगों को स्थान दिया जाता है, जो सामयिक विश्व की राजनीति या अन्य महत्वपूर्ण चीजों पर अपना प्रभाव डाल रहे हैं। टाइम पत्रिका की यह वार्षिक सूची एक दशक से जारी की जाती रही है। इसमें अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले नेताओं, कलाकारों, वैज्ञानिकों, कारोबारियों और अन्य व्यक्तियों को शामिल किया जाता है। सूची में नाम शामिल करने के बारे में अंतिम फैसला टाइम के संपादकों का होता है।

ये हैं इस वर्ष के संभावित

इस बार टाइम की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्या नडेला, अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम भी चुना गया है। नॉर्थ कोरिया के किम जोंग उन, पाकिस्तानी मूल के अमरीकी एक्टर कुमैल नंजियानी, डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका और दामाद जारेद कुशनेर, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग, अमेजन के चीफ जेफ बेजोस और अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम भी शामिल है ।इनके अलावा ब्रिटेन के शाही परिवार से प्रिंस विलियम्स, उनकी पत्नी डचेज ऑफ कैम्ब्रिज कैथेरिन, प्रिंस हैनरी और उनकी मंगेतर मेघन मार्केल का भी नाम है।

संभावितों में मोदी शामिल

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष के संभावितों में शामिल हैं। बता दें की मोदी का नाम वर्ष 2016 और 2017 में भी दावेदारों की लिस्ट में था। लेकिन वह अंतिम सूची में जगह नहीं बना सके थे। मोदी वर्ष 2015 की सूची में अंतिम रूप से चुने गए थे। तब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने टाइम के लिए नरेंद्र मोदी पर एक लेख लिखा था। 2015 में भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी और गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचई के नामों को भी शामिल किया गया था। टाइम की अंतिम सूची अगले महीने घोषित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here