पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करवाने को ले कर गाँधी प्रतिमा पर पत्रकारों का धरना

0
713

लखनऊ प्रशासन द्वारा लगातार पत्रकारों का शोषण , एव प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानुन लागू करने की माँग को लेकर आज आल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन के बैनर तले पत्रकारों ने हज़रतगंज स्थित गाँधी प्रतिमा पर एक दिवसीय धरना दिया। हाल ही में बिजनौर जिले के कीरतपूर में महिला पत्रकार जैमिन चौधरी पर हुए प्राणधातक हमले, तथा प्रदेश मे पत्रकार सुरक्षा कानून अविलंब लागू करनें सहित पत्रकारों के हितार्थ अन्य मांगो को लेकर आज भारत के सबसे बडे तथा विश्वव्यापी पत्रकारों के संगठन आल इन्डियन रिपोर्टर्स एसोसिएशन (आईरा) ने गांधी प्रतिमा हज़रतगंज में आईरा उत्तर प्रदेश, लखनऊ मंडल, एव नगर लखनऊ की टीमों ने संयुक्त रूप से आईरा इन्डिया के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय के,एस, चौहान के नेतृत्व में धरना देकर जोरदार प्रदर्शन किया तथा मुखमंत्री को ज्ञापन सौंपा ।

इस अवसर पर बोलते अजय के,एस,चौहान ने उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा की । लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला कतई बर्दाश्त नही किया जायेगा । मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलकर आग्रह करूँगा की पत्रकारों की समस्याओं पर त्वारित कार्यवाही सुनिश्चित कराने हेतु नियम बनायें । वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष ए,एस, ख़ाँन ने उपस्थित मीडिया कर्मीयो को संबोधित करते हुए कहा की ये पत्रकारों का नही सरकार का दुर्भाग्य है की वे पत्रकार जो धरनें प्रदर्शन की कवरेज करते थे वे आज स्वंय धरने प्रदर्शन पर बैठे है इसके लिये पूरी तरहां प्रदेश का निरंकुश प्रशासन जिम्मेदार है।

एक महिला पत्रकार जिसको उसकी ससुराल पक्ष के अपराधिक पृष्ठभूमि के लोग पिछले आठ साल से लगातार प्रताड़ित कर रहे है और प्रशासन चिर निंद्रा मे सोता रहा । इस बीच उक्त लोगों ने कई बार जैमिन के घर में घुसकर परिवार वालों को भी मारा पीटा की जैमिन को बुला नही तो सबको मार देंगे । 30/8/ को जैमिन एक बार फिर डी,जी,पी, मुख्यालय मे गुहार लगा कर आई, 3/8/ को उप मुखमंत्री केशव प्रसाद मोर्या से जान बचाने की गुहार लगा कर आई जहाँ से आश्वासन मिलने के बाद 8/9/2018 को कीरतपूर पहुंची और जैसा की ससुराल पक्ष के लोग कह रहे थे की मार देंगे वैसी ही कोशिश उन लोगो ने कर भी दी । और 11 सितम्बर को महिला पत्रकार जैमिन चौधरी को जान से मारने की नीयत से गोली मार दी गयी जो कि आज भी अस्पताल में भर्ती है तथा उसका ईलाज जारी है।

प्रदेश में पत्रकारों को सुरक्षा उपलब्ध कराने हेतु तत्काल पत्रकार सुरक्षा कानून लागू किया जाये । अन्यथा सरकार को अगर मीडिया कर्मी सत्ता का स्वाद चखा सकते है तो सरकार के ताबूत में कीलें भी ठोक सकते है । उक्त प्रदर्शन में आईरा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री अजय के,एस, चौहान प्रदेश अध्यक्ष चाँद फरीदी, प्रदेश उपाध्यक्ष रोहिताश्व मिश्रा, प्रदेश महासचिव नीरज उपाध्याय, लखनऊ मंडल अध्यक्ष मोहम्मद ज़ाहिद अख़्तर, मंडल महासचिव जमाल मिर्ज़ा, शाहनवाज खान,मंडल सचिव रितेश श्रीवास्तव, दीपक अवस्थी, फ़ाज़िल खान, लखनऊ नगर अध्यक्ष अवनीश कुमार सागर, महावीर प्रसाद विशवकर्मा, नवीन जोशी, प्रीयंका भट्टाचार्य, रवीकांत दिक्षित, संजिव श्रीवास्तव,आशीष कुमार मौर्या, श्वेतांक गौरव, आदी बडी संखया में पत्रकारों ने भाग लिया ।

(वहाब उद्दीन सिद्दीक़ी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here