व्हाट्सएप ने दिया नया अपडेट, डिलीट फोटोज और वीडियोज हो सकेंगे रिकवर

0
20

व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट लेकर आया है। इस अपडेट का यूजर्स को एक लम्बे समय से इंतजार था। अब तक व्हाट्सएप से डिलीट की गई मीडिया फाइल्स को यूजर्स दोबारा डाउनलोड नहीं कर पाते थे। अब इस नई अपडेट में व्हाट्सएप से भेजी गई मीडिया फाइल्स उसी समय डिलीट नहीं होंगी। ये फाइल्स व्हाट्सएप के सर्वर पर 30 दिनों के लिए रहेंगी। वहीं, डाउनलोड की गई मीडिया फाइल्स तभी हट जाएंगी।

व्हाट्सएप के किस वर्जन में है उपलब्ध: यह रिपोर्ट पॉपुलर व्हाट्सएप ब्लॉग WABetaInfo से आई है। रिपोर्ट में बताया गया है की यह नया फीचर इमेजेज से लेकर वॉयस मैसेजेज और डाक्यूमेंट्स सभी मीडिया फाइल्स पर लागू होगा। यह अपडेट व्हाट्सएप के 2.18.106 और 2.18.110 वर्जन पर धीरे-धीरे उपलब्ध कराया जा रहा है। उस फीचर की टेस्टिंग करते समय WaBetaInfo के अनुसार डिलीट की गई फाइल्स को महीनों तक रिकवर किया जा सकता है।

एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर उपलब्ध: बता दें, इसका यह मतलब नहीं है की आप सभी मीडिया फाइल्स को डाउनलोड कर पाएंगे। इस मामले में चैट में मौजूद मैसेजेज को ही दोबारा डाउनलोड किया जा सकेगा। चैट से मैसेज डिलीट होने के बाद डाटा भी गायब हो जाएगा। इसी के साथ WaBetaInfo के अनुसार, डिलीट हुई फाइल्स सर्वर पर सेव होने के बाद भी एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड होंगी। यह फीचर यूजर्स के लिए फायदेमंद है क्योंकि अक्सर गलती से कुछ जरुरी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं। यह फीचर एप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन तक ही सीमित है। फीचर आईओएस प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here