रिलीज होने के दो दिनों में ही लीक हो गई जॉन अब्राहम की RAW- पूरी फिल्म ऑनलाइन उपलब्ध

0
872

जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म रोमियो अकबर वाल्टर को रिलीज होने के दो दिनों बाद ही तमिलरॉकर्स ने ऑनलाइन लीक कर दिया है। जी हां, फिल्म की एचडी प्रिंट ऑनलाइन फ्री उपलब्ध है। रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म को धड़ल्ले से डाउनलोड भी किया जा रहा है। पाइरेसी को रोकने के लिए बने नियमों के बावजूद तमिलरॉकर्स को रोकना नामुमकिन सा हो गया है।

देखा जाए तो अब हर रिलीज हुई फिल्में, एक या दो दिनों में ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती है और धड़ल्ले से डाउनलोड भी की जाती है। और इसके पीछे सिर्फ एक ही नाम है- तमिलरॉकर्स (TamilRockers)। यह नाम फिल्म निर्माताओं के लिए किसी बुरे ख्वाब से कम नहीं। जाहिर है इससे फिल्म की कमाई काफी ज्यादा प्रभावित होती है।
रोमियो अकबर वाल्टर ने वीकेंड तक 20 करोड़ की कमाई की है, जबकि सोमवार से फिल्म के कलेक्शन खासा गिरावट दिखने वाली है। वहीं, अब जबकि फिल्म लीक हो चुकी है, कोई शक नहीं कि जॉन की इस फिल्म को काफी नुकसान सहना पड़ सकता है।

सरकार ने उठाया है कदम हाल ही में सरकार ने फिल्म की पायरेसी को रोकने के लिए सिनेमैटोग्राफी एक्ट 1952 में बदलाव को अपनी मंजूरी दे दी है। अंधाधुन हो रही फिल्म की पायरेसी को रोकने के लिए ही सरकार ने यह कदम उठाया है। इसमें दोषी पाए व्यक्ति को 3 साल जेल और 10 लाख जुर्माना की सजा हो सकती है। फ्री इंटरनेट के साथ बढ़ती पाइरेसी सिर्फ गाने या ट्रेलर ही नहीं.. अब लोग पूरी की पूरी फिल्म भी फोन पर ही देख डालते हैं। क्योंकि रिलीज के साथ ही फिल्म इंटरनेट पर भी उपलब्ध हो जाती है। जिसे लोग कार, ट्रेन, बस या चलते चलते ही देख लेते हैं।

मंहगी टिकट पायरेसी का कारण टिकट के बढ़ते दाम भी है। छोटे बजट की फिल्मों के टिकट बड़े शहरों में 150-200 रूपए, जबकि बड़ी फिल्म के टिकट 300 रूपए तक में मिलते हैं। काफी लोग हर शुक्रवार 300 रूपए फिल्म पर खर्च नहीं कर सकते। जिस वजह से वे डाउनलोड करने की ताक में रहते हैं।

पाइरेसी क्राइम है बता दें, भारतीय कानून के तहत पाइरेसी अपराध है। हर फिल्म रिलीज होने से पहले आजकल एक्टर्स, डाइरेक्टर्स लोगों से विनती करते हैं कि कृप्या फिल्म थियेटर में जाकर ही देंखे। लेकिन पाइरेसी का जाल बढ़ता जा रहा है। लिहाजा, इस पर लगाम कसना जरूरी हो चुका है।

क्या है तमिलरॉकर्स ?

तमिलरॉकर्स एक टॉरेंट वेबसाइट है, जो गैरकानूनी तरीके से बॉलीवुड, टॉलीवुड, हॉलीवुड फिल्मों को डाउनलोड करने के लिए ऑनलाउन उपलब्ध कराती है। 2018 से अब तक लगभग सभी फिल्में इस वेबसाइट पर लीक हो चुकी है।

फिल्मों को नुकसान रिलीज होने वाली बड़ी से बड़ी फिल्म.. हॉलीवुड, बॉलीवुड.. सभी फिल्में तमिल रॉकर्स का शिकार बन चुकी हैं। रिलीज से पहले भले निर्माता अपनी फिल्म को सुरक्षित रखने का दावा करें.. लेकिन रिलीज होते ही सबकी प्लानिंग धरी की धरी रह जाती है और फिल्म ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here