सर्दी में ठंड से बचाएंगे ‘स्मार्ट कपड़े’, मोबाइल ऐप से ही एडजस्ट हो जाएगा टेंपरेचर

0
20

टेक्नोलॉजी की मदद से सबकुछ स्मार्ट हो रहा है, तो अब कपड़े भी स्मार्ट होते जा रहे हैं। कनाडा के इंजीनियरों की एक टीम ने ऐसे ‘स्मार्ट कपड़े’ डिजाइन किए हैं, जिन्हें पहनकर ठंड से बचा सकेगा। इतना ही नहीं, इन कपड़ों को पहनने के बाद मोबाइन ऐप से ही टेंपरेचर को एडजस्ट किया जा सकता है। इंजीनियरों ने इन स्मार्ट कपड़ों को ‘स्किनकोर’ नाम दिया है। इसमें एक फुल स्लीव का टॉप और लेगिंग्स है जिनका टेंपरेचर व्यक्ति के अनुसार अपने आप ही बदल जाता है। टॉप और लेगिंग्स दोनों ही स्मार्टफोन ऐप से जुड़े रहते हैं जिसकी मदद से ज्यादा गर्मी के लिए टेंपरेचर को एडजस्ट कर सकते हैं।

इस तरह बनाया गया है इन कपड़ों को  –

  • स्कीनकोर के प्रोडक्ट मैनेजर हीन फैन ने बताया कि ‘हम स्मार्ट कपड़ों की टेक्नोलॉजी से वायरों को बाहर निकालना चाहते थे और जब हम टेक्सटाइल कम्प्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे थे तो हमारी टीम ने फाइबर के जरिए गर्मी को ट्रांसफर करने का तरीका खोज निकाला।’
  • उन्होंने बताया कि ‘टॉप और लेगिंग्स को कंडक्टिव यार्न (प्रवाहकीय धागे) की मदद से बनाया गया है। जिसके अंदर की परत पसीने को सोखने और बाहरी परत गर्मी भेजने का काम करती है।’
  • फैन के मुताबिक, इन कपड़ों में एक 56 ग्राम की बैटरी लगी है जिससे 18 वॉट की हीटिंग पावर जनरेट होती है और इसके जरिए 8 घंटे तक कपड़ों को गर्म रखा जा सकता है। इसकी बैटरी को किसी भी मोबाइल चार्जर से चार्ज किया जा सकता है।

टेंपरेचर ज्यादा होने पर ऑटो ऑफ हो जाएंगे कपड़े

  • इन कपड़ों को डिजाइन करने वाले इंजीनियरों का कहना है कि ये कपड़े शरीर की उन जगहों को ही गर्मी देता है, जिन्हें इसकी जरुरत होती है जैसे- शरीर का धड़, हाथ, जांघ और पैर। जबकि ये कपड़े पीठ और छाती जैसी जगहों पर सीधी गर्मी डालने से बचते हैं।
  • उन्होंने बताया कि जैसे ही शरीर का टेंपरेचर बढ़ने लगता है तो इसके सेंसर गर्मी देना बंद कर देते हैं। वहीं जब शरीर को गर्मी की जरुरत होती है, तो इसके सेंसर काम करना शुरू कर देते हैं।
  • फिलहाल ये कपड़े सिर्फ कनाडा में ही अवेलेबल है और इन्हें 375 यूरो (करीब 26,700 रुपए) में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

इससे पहले स्मार्ट अंडरवियर भी बना चुकी है कंपनी : 

स्मार्ट वियरेबल बनाने वाली कंपनी स्किन इससे पहले एक ‘स्मार्ट अंडरवियर’ भी बना चुकी है जो फिटनेस ट्रैक करने का काम करती है। स्मार्ट अंडरवियर हार्ट रेट, टेंपरेचर, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट और हाइड्रेशन लेवल को ट्रैक कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here