शाही शानो-शौकत का दूसरा नाम हैं भारत में चलने वालीं ये ट्रेनें, एक शख्स का है लाखों तक किराया: देखें PHOTOS

0
22

अगर आप ट्रेन में राजा-महाराजाओं के महलों और फाइवस्टार होटलों जैसा ऐशो-आराम चाहते हैं तो देश की इन पांच रेलगाड़ियों में सफर करें। ये पांच ऐसी लग्जीरियस ट्रेनें हैं जो पर्यटकों के न सिर्फ गंतव्य तक पहुंचाती हैं, बल्कि यहां की संस्कृति से भी रूबरू कराती हैं। इन ट्रेनों में डायनिंग स्पेस, बार, लाउंज, एलसीडी टीवी, इंटरनेट, डायरेक्ट फोन डायलिंग, पर्सनल एसी कंट्रोल, बाथरूम सहित कई तरह की सुविधाएं हैं। आगे की स्लाइड में जानिए इन पांच ट्रेनों के किराए से लेकर इनके गंतव्य के बारे में। (सभी तस्वीरें एक्सप्रेस ग्रुप की हैं।)

मुंबई जाने के लिए वैसे तो कई ट्रेनें हैं, लेकिन डेक्कन ओडिसी से सफर करने में एक अलग ही तरह का अनुभव मिलता है। विभिन्न सुविधाओं से लैस डेक्कन ओडिसी देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से चलकर रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, गोवा, बेलगाम, कोल्हापुर, पुणे, नासिक, औरंगाबाद, अजंता-एलोरा होते हुए फिर वापस मुंबई लौटती है। यह ट्रेन महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड और रेलवे मंत्रालय के द्वारा चलाई गई है। डेक्कन ओडिसी दरअसल एक सुपर डीलक्स लग्जरी ट्रेन है, जिसमें सुविधाएं हूबहू वैसी हैं, जैसे कि साउथ अफ्रीका में ब्लू ट्रेन और यूरोप में ओरिएंट एक्सप्रेस में हैं। ट्रेन का इंटीरियर बेहद शानदार और भोजन बेहद जानदार है। ट्रेन में 12 कोच हैं। ट्रेन को पैलेस ऑन व्हील्स की तर्ज पर बनाया गया है। इसमें सफर करने पर सिंगल अक्युपेंसी का किराया 3,71,900 रुपए और डबल अक्युपेंसी के लिए किराया 5,36,710 रुपए है।

राजधानी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से राजस्थान जाने वाली सुपर लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स भारत की एक बेहद शानदार रेलगाड़ी है। इसको भारतीय रेल द्वारा राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाया गया था। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को राजा-महाराजाओं की तरह लैविश लाइफस्टाइल का अनुभव होता है। इस ट्रेन को 2010 में विश्व की सबसे लग्जरीयस रेलगाड़ियों की लिस्ट में चौथा स्थान दिया गया था। ट्रेन में ज्यादातर विदेश यात्री सफर करते हैं। इस ट्रेन में सिंगल अक्युपेंसी के लिए एक दिन और एक रात का किराया 53,112 रुपए है। ट्रेन के अंदर 14 सैलून, 2 रेस्टोरेंट, आर्कषक बार, स्पा, लाइव टीवी, इंटरनेट, म्यूजिक सिस्टम जैसी कई सुविधाएं हैं।

पैलेस ऑन व्हील्स और डेक्कन एक्सप्रेस की तरह ही कर्नाटक स्‍टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से चलाई गई द गोल्डन चैरियट ट्रेन भी बेहद आलीशान है। यह ट्रेन कर्नाटक और गोवा के टूरिस्ट प्लेसेज को जोड़ती है। यह ट्रेन बेंगलुरु से मैसूर, हम्पी, वेल्लूर, काबिनी, बदामी, गोवा और वापस बेंगलुरु जाती है। पर्पल कलर के डिब्बों वाली इस खूबसूरत ट्रेन में लाउंज, बार, कॉन्फ्रेंस रूम, जिम एंड स्पा जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। इस लग्जरी ट्रेन का नाम गोल्डेन चैरिएट यानी स्वर्ण रथ रखा गया है। ट्रेन का इंटीरियर डिजाइन और पेंटिंग्स सही मायने में लग्जरी ट्रेन का अहसास दिलाते हैं। ट्रेन में सिंगल अक्युपेंसी के एक ट्रिप का किराया, विदेशी नागरिक के लिए 3,53,620 रुपए और एनआरआई के लिए 11,167 रुपए है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here