पाक से नहीं खेलकर 2 अंक गंवाएगा भारत, फिर भी उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना

0
533

पुलवामा हमले के बाद वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के नहीं खेलने को लेकर बहस छिड़ी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस मामले में सरकार से चर्चा के बाद ही अंतिम फैसला लेगा। सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर जैसे कुछ क्रिकेटर्स का मत है कि टीम इंडिया पाकिस्तान से खेले और जीत हासिल करे। वहीं, हरभजन सिंह जैसे कुछ क्रिकेटर्स मैच का बहिष्कार करने के पक्ष में हैं।

भारत यदि नहीं खेलता है तो बिना जीते ही पाकिस्तानी टीम को दो अंक मिल जाएंगे। हालांकि, भारतीय टीम की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि पाकिस्तान से नहीं खेलने के बावजूद उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना है।

भारत का शेड्यूल

तारीख किसके खिलाफ
5 जून दक्षिण अफ्रीका
9 जून ऑस्ट्रेलिया
13 जून न्यूजीलैंड
16 जून पाकिस्तान
22 जून अफगानिस्तान
27 जून वेस्टइंडीज
30 जून इंग्लैंड
2 जुलाई बांग्लादेश
6 जुलाई श्रीलंका

अंक तालिका में टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी
इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक वर्ल्ड कप के मैच होने हैं। इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमें खेलेंगी। टूर्नामेंट राउंड रॉबिन लीग के आधार पर होगा, यानी हर टीम को अन्य टीमों से एक-एक मैच खेलना होगा। इस तरह हर टीम 9-9 मैच खेलेगी। मैच जीतने पर दो अंक मिलेंगे। अंक तालिका में टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। पहले और चौथे नंबर और दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीच सेमीफाइनल मुकाबले होंगे।

वर्ल्ड कप में खेलने वाली टीमों की आईसीसी रैंकिंग

रैंक टीम अंक
1 इंग्लैंड 126
2 भारत 122
3 न्यूजीलैंड 112
4 द.अफ्रीका 111
5 पाकिस्तान 102
6 ऑस्ट्रेलिया 100
7 बांग्लादेश 90
8 श्रीलंका 78
9 वेस्टइंडीज 72
10 अफगानिस्तान 67

लीग मुकाबलों में भारत के दूसरे नंबर पर रहने की संभावना

पिछले दो साल में भारत के प्रदर्शन और वनडे रैंकिंग को देखते हुए वह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। पाकिस्तान से नहीं खेलने के बाद भी भारत अगर अपने से नीचे की रैंक वाली टीमों को हराने में सफल रहा तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। ऐसे में इंग्लैंड से हारने के बावजूद वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। दूसरी ओर अगर पाकिस्तान टीम भी टॉप-4 में जगह बना लेती है तब अंतिम-4 में उसका मुकाबला भारत से होने की संभावना है।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को कम से कम 12 अंक चाहिए
भारत अगर 7 की जगह 6 मैच ही जीतता है तो उसके 12 अंक हो जाएंगे। हालांकि, तब वह बेहतर रनरेट के आधार पर ही सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। पांच मैच जीता तो उसकी अगले दौर में पहुंचने की संभावनाएं खत्म हो जाएंगी। यह राउंड रॉबिन फॉर्मेट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी लागू है। वहां भी कम से कम 12 अंक लाने वाली टीमें ही सेमीफाइनल की दौड़ में बनी रहती है।

पिछले एक साल में भारत का सक्सेस रेट 75%
पिछले एक साल में भारत का वनडे में सक्सेस रेट सबसे ज्यादा है। उसने इस दौरान 22 वनडे खेले हैं। इनमें से 15 जीते और पांच गंवाए, जबकि दो मुकाबले टाई रहे। उसने इंग्लैंड को तीन में से एक, ऑस्ट्रेलिया को तीन में से दो, न्यूजीलैंड को पांच में से चार और वेस्टइंडीज को पांच में से तीन वनडे में हराया। उसने बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 वनडे खेले और सभी जीते।

भारतीय टीम सिर्फ इंग्लैंड से पीछे

पिछले दो साल में खेले गए वनडे की बात करें तो भारत का सक्सेस रेट इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर रहा। उसने इस दौरान 54 वनडे खेले। इनमें से 39 जीते, 12 हारे, दो टाई रहे, जबकि एक बेनतीजा रहा। इससे भारत का सक्सेस रेट 75% रहा।

वहीं, इंग्लैंड ने 43 वनडे खेले। इनमें उसे 32 में जीत और नौ में हार मिली। दो मैच का नतीजा नहीं निकला। इंग्लैंड का सक्सेस रेट 78% रहा। वह रैंकिंग में भी भारत से एक स्थान ऊपर है।इंग्लैंड पहले तो भारत दूसरे स्थान पर काबिज है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here