भगवान महावीर जी की जयंती पर जीवन में कभी नशा न करने का लिया संकल्प

0
139

लखनऊ । भगवान महावीर दिगंबर जैन मंदिर आशियाना में चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती के अवसर पर आम नागरिकों ने एकत्र होकर आम सभा कर कैंडल जलाकर महावीर जी की जयंती के अवसर पर सभी को जीवन में कभी नशा ना करने का संदेश दिया।
जैसा की सर्वविदित है महावीर जयंती के दिन जैन धर्म के लोग प्रभात फेरी, अनुष्ठान और शोभायात्रा निकालते हैं। भगवान महावीर ने मोक्ष प्राप्त करने के लिए मनुष्यों के लिए पांच नियम स्थापित किए, जिन्हें हम पंच सिद्धांत के नाम से जानते हैं। ये पांच सिद्धांत हैं- अहिंसा, अस्तेय, ब्रह्मचर्य, सत्य और अपरिग्रह।
सत्य, अहिंसा की बात करने वाले भगवान महावीर अपने उपदेशों में अपने अनुयायियों को सत्य ,अहिंसा का संदेश तो देते ही थे साथ ही आचरण की शुद्धता रखने का भी संदेश उनके द्वारा दिया जाता था।
भगवान महावीर का मानना था कि व्यक्ति का आचरण तभी शुद्ध और सात्विक रह सकता है जब मनुष्य सभी प्रकार के नशे से दूर रहें आज समाज में होने वाले अधिकांश अपराध का कारण नशा है। भगवान के आदर्श का संदेश तभी फोन रुप से सफल होगा जब देश कोनसा मुक्त बनाएं जाए।
समाज के सभी क्षेत्रों में यहां तक कि घर की चारदीवारी के अंदर भी लोग असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि उनके परिवार के सदस्य पड़ोसी, समाज के लोग नशे का सेवन करते हैं और चाहे अनचाहे होने वाले अपराधों को जन्म देते हैं।
कार्यक्रम में चंद्र प्रकाश जैन दिगंबर जैन सेवा समिति के अध्यक्ष व मंत्री अजय जैन के नेतृत्व में जागरूकता रैली निकाली गई, जिसमें समाजसेविका रीना त्रिपाठी ,नेहा सिंह, अमित पांडे, रौशन मिश्रा, सत्यम शुक्ला, ज्ञानेश पांडे, मयंक तिवारी, पुनीत त्रिपाठी, शशांक मिश्रा ,रणविजय सिंह अभिनव अस्थाना ,अभिषेक पांडे, अनुज सिंह ,संजय राठौर,अभिषेक पांडेय, रिशु, सूरज रावत कनिष्का सिंह, निहारिका सिंह, निशा सिंह, ऋतु सिंह ,रंभा सिंह ,उषा त्रिपाठी, धर्मेंद्र मिश्रा इत्यादि नशा मुक्त जागरूकता अभियान के संकलनकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम में संसदीय क्षेत्र मोहनलालगंज माननीय कौशल किशोर जी के संसदीय कार्यालय के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। सभी ने नशा मुक्त आंदोलन अभियान कौशल का के तहत जीवन में कभी नशा न करने की शपथ ली तथा भगवान महावीर स्वामी जी के पवित्र पावन प्रांगण में खड़े होकर देश को नशा मुक्त बनाने के संकल्प को दोहराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here