योग दिवस पर विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में योग करेंगे छात्र-छात्राएं : आनंदी बेन

0
186

मेरठ, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति होनी चाहिए। इस दौरान सभी छात्र-छात्राएं योग करें तथा अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में यह बात कही।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति के साथ बैठक में कहा कि महाविद्यालय में भी छात्र-छात्राओं को योग के लिए प्रेरित करें। हर महाविद्यालय में योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन होना चाहिए। महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति होनी चाहिए, ऐसा सभी प्रयास करें।

कुलाधिपति ने कहा कि प्रत्येक विश्वविद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए जांच शिविर का आयोजन किया जाए, जिससे किसी के शरीर में यदि कोई बीमारी है तो उसका पता चल जाए। इसका समय से इलाज शुरू हो जाए। आनंदीबेन पटेल ने क्यूएस एशिया रैंकिंग, क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग तथा एनआईआरएफ रैंकिंग के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए एमओयू नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर की गई कार्यवाही के बारे में भी जानकारी मांगी। बैठक के दौरान उन्होंने टेक्निकल यूनिवर्सिटी तथा मेडिकल में अंग्रेजी की किताबों का हिंदी में अनुवाद करने के विषय में भी जानकारी हासिल की।

सीसीएसयू के चार लाख से अधिक छात्र करेंगे योग

बैठक में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि इस बार योग दिवस पर एक से 21 जून तक महाविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चार लाख से अधिक विद्यार्थियों द्वारा योग शिविरों में भाग लिया जाएगा। विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले पांच गांव, पांच आंगनबाड़ी केंद्र तथा पांच विद्यालयों में विशेष योग शिविर का आयोजन किया जाएगा।

प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि 5 जून से सभी छात्रावासों में योग कैंप का आयोजन किया जाएगा। शिक्षकों, कर्मचारियों एवं अन्य स्टाफ के शारीरिक जांच के लिए हेल्थ चेकअप कैंप का भी आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर वरिष्ठ आचार्य प्रोफेसर वाई विमला, वरिष्ठ आचार्य प्रोफेसर मृदुल गुप्ता, प्रोफेसर पवन शर्मा, प्रोफेसर रूपनारायण, कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, प्रेस समिति के सदस्य मितेंद्र कुमार गुप्ता, संदीप अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here