लॉक डाउन 5.0 बना अनलॉक 1.0*

0
7611

लखनऊ, केंद्र सरकार द्वारा लॉक डाउन 30 जून तक आगे बढ़ा दिया गया है । लेकिन यह लॉक डाउन केवल कन्टेनमेंट जोन में ही प्रभावी होगा।

लॉकडाउन 5.0 के लिए जारी गाइडलाइन में अब कड़ी शर्तों के साथ धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल्‍स 8 जून, 2020 से खोले जाएंगे। लॉकडाउन की लंबी पाबंदियों के बाद पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश में भी काफी सहूलियतें जनता को मिलने जा रही हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिमंडल से बैठक कर इस विषय पर चर्चा की। अब अफसर उस आधार पर गाइडलाइन बनाने में जुट गए हैं।
लॉकडाउन को पांचवे चरण के रूप में 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस दौरान किन-किन गतिविधियों को छूट दी जाएगी, इस संबंध में केंद्र सरकार ने शनिवार को ही गाइडलाइन जारी कर दी गई। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार तो पहले ही संदेश पहुंचा चुकी है कि यूपी में बड़ी संख्या में प्रवासियों की वापसी के चलते हालात चुनौतीपूर्ण भले हों, लेकिन हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी लॉकडाउन में चरण दर चरण ढील देती चली गई। अब पांचवें चरण यानी लॉकडाउन-5 के लिए कसरत शुरू हो चुकी है।
गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से कैबिनेट सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी भी उसमें शामिल हुए, जिसमें उन्होंने प्रदेश की स्थिति की जानकारी दी। उत्तर प्रदेश की स्थिति काफी बेहतर बताई गई। यह भी चर्चा हुई कि यूपी में महाराष्ट्र, दिल्ली आदि राज्यों से लौटे श्रमिक-कामगारों की वजह से चुनौती बढ़ी है लेकिन, यहां स्वास्थ्य सुविधाएं, क्वारंटाइन सेंटर आदि की व्यवस्था भी उसी हिसाब से की गई है। ऐसे में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।
बता दें कि लॉकडाउन के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश सरकार ने पाबंदियों को ढीला करते हुए अब राहत के तमाम रास्ते खोल दिए थे। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद 18 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सुझाव और निर्देशों के आधार पर मुख्य सचिव आरके तिवारी ने राज्य की गाइडलाइन जारी की थी, जिसमें लॉकडाउन को खासतौर पर कोरोना संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील कंटेनमेंट जोन तक ही सीमित रखा था। विमान सेवा, स्कूल कॉलेज, मॉल सिनेमाघर आदि को छोड़ दिया जाए तो बाकी तमाम गतिविधियों को अनुमति दे दी गई थी। मसलन, फैक्ट्री, बाजार, दुकानें, मंडियां आदि सुरक्षा-सावधानियों के साथ संचालित होने लगी थी। लंबे समय से बंद रेस्टोरेंट को होम डिलीवरी और मिठाई की दुकानों को खोलने की भी छूट दे दी गई थी।

 

नवनीत दीक्षित/प्रवीण दीक्षित

कैनविज टाइम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here