जीपीएस लगा गिद्ध सीतापुर महोली में रहा चर्चा का विषय

0
495

सीतापुर में ग्रामीणों ने पकड़ा कैमरा और बारकोड लगा गिद्ध, लिखा है- If you find this…

 

सीतापुर। उत्तर प्रदेश के सीतापुर में उस समय हड़कंप मच गया, जब यहां ग्रामीणों ने एक गिद्ध को पकड़ा। महोली कोतवाली क्षेत्र के सहजापुर मे ये गिद्ध मिला है। ग्रामीणों ने देखा कि गिद्ध के पंख पर कैमरा और बारकोड लगा है। इसमें लिखा है कि अगर आपको ये टैग दिखे तो नेपाल में बीसीएन या भारत में बीएनएचएस से संपर्क करें।

गिद्ध के पंख पर लगे बारकोड में नेपाल व हिंदुस्तान के कुछ नंबर अंकित थे जिस पर पुलिस ने हिंदुस्तान के नंबर पर फोन मिलाकर पूरी जानकारी ली। वहीं पुलिस ने ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए गिद्ध को वन विभाग के हवाले कर दिया।

गिद्ध के पंख पर लगे बारकोड पर अंकित हिंदुस्तान के नंबर पर जब बात की गई तो विभु प्रकाश ने बताया कि जो गिद्ध मिला है, वह नेपाल द्वारा भेजा गया है। बर्ड कंजर्वेशन नेपाल (BCN) एक संस्था है, जिसके द्वारा विलुप्त पक्षियों की तलाश के लिए इस गिद्ध को छोड़ा गया है। साथ ही गिद्धों की विलुप्त हो रही प्रजातियों को बढ़ाने के लिए भी इसे छोड़ा गया है, जिससे कि यह प्रजनन क्रिया करके गिद्धों की प्रजाति को बढ़ाए।
विभु प्रकाश ने स्पष्ट किया की गिद्ध पर लगा कैमरा कोई खुफिया कैमरा नहीं है बल्कि जीपीएस सिस्टम है। उनका कहना है कि उनकी भी एक संस्था मुंबई में कार्य कर रही है, जो गिद्धों के प्रजनन का काम करती है।

नवनीत दीक्षित / अमित तिवारी

कैनविज टाइम्स सीतापुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here