डॉक्टर्स की भारी कमी से जूझ रहा जिला अस्पताल, मरीजों को नहीं मिल रहा इलाज

0
164
गोंडा : जिला अस्पताल में डॉक्टर्स की भारी कमी के चलते मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिला अस्पताल में फिजीशियन,आँख, हार्ट स्पेशलिस्ट, स्किन स्पेशलिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट व पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर की कमी है, डॉक्टर्स की कमी होने की वजह से जिला अस्पताल अवस्थाएं हुई हैं और यहां आने वाले मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गंभीर मरीजों को यहां मौजूद डॉक्टर या तो हायर सेंटर या फिर मेडिकल कॉलेज रेफर कर रहे हैं. डॉक्टर की कमी के बारे में जब जिला अस्पताल के प्रभारी सीएमएस डॉक्टर पीडी गुप्ता से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि कई बार शासन को लिखकर डॉक्टर की कमी के बारे में अवगत कराया गया है.उन्हें आश्वासन मिलता है कि जल्दी डॉक्टरों की कमी पूरी की जाएगी. उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में पिछले काफी समय से कुछ स्पेशलिस्ट रिटायर हुए लेकिन उनकी जगह नए स्पेशलिस्ट नहीं आए जिसकी वजह से अवस्थाएं हैं. उन्होंने ये भी कहा कि कुछ स्पेशलिस्ट जिला अस्पताल से नौकरी छोड़ कर अन्य अस्पतालों में नौकरी कर रहे हैं.जिला अस्पताल में तैनात फिजीशियन डॉक्टर जीपीएस पिछले काफी समय जिला अस्पताल से इस्तीफा देकर प्राइवेट अस्पताल में तैनात हैं.
      चार बजे के बाद ओटी में लटक जाता ताला
आलम यह है कि 4 बजे के बाद महिला अस्पताल के वोटी में ताले लटक जाते हैं. और दोपहर 1 बजे के बाद अल्ट्रासाउंड कक्ष भी बंद हो जाते हैं, स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर ना होने की वजह से हर दिन सैकड़ों मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यदि 4 बजे के बाद महिला अस्पताल में अगर कोई इमरजेंसी केस आ जाए तो उसे इलाज नहीं मिल सकता है. निराशा के साथ उन्हें वापस  किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में जाना होता है.
          मरीजों को लौटना पड़ता है वापस
ऐसे में मरीज या निजी अस्पताल का सहारा लेता है या फिर अयोध्या या लखनऊ जाने को मजबूर होता है. इसका जवाब देने वाला कोई नहीं है जिले में हृदय रोग विशेषज्ञ और फिजीशियन की तैनाती पिछले कुछ महीनों से नहीं हो पाई है ऐसे में इलाज कराने के लिए सरकारी अस्पताल जाने वालों को निराशा के साथ वापस लौटना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here