फैजुल्लागंज: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो से डॉक्टर व स्टाफ नदारत, वैलनेस सेंटरों पर लटकता मिला ताला

धीरेन्द्र मिश्रा/ कैनविज टाइम्स

– मोबाइल मेडिकल यूनिट की तैनाती को लेकर भी कोई सूचना नही पहुँचती

– नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो से डॉक्टर व स्टाफ गायब, वैलनेस सेंटरों पर लटक रहा ताला, पीएचसी में भीषण गंदगी व्याप्त

लखनऊ। फैजुल्लागंज क्षेत्र में बढ़ती बीमारियों के प्रकोप को लेकर फैजुल्लागंज की सामाजिक कार्यकर्ता ममता त्रिपाठी ने मंगलवार की सुबह सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया, जिसमें सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जमीनी हकीकत कुछ और ही नजर आई। ममता त्रिपाठी ने बताया कि फैजुल्लागंज क्षेत्र में तेजी से लोगो के बीमार होने की लगातार सूचनाए मिल रही है वहीं क्षेत्र में डेंगू व मलेरिया का प्रकोप भी चरम पर है जिसके मद्देनजर उन्होने अपनी टीम के साथ मंगलवार को सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की हकीकत देखी, जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए। उन्होने बताया कि नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो पर डॉक्टर व जरूरी स्टाफ नदारत मिले तो वहीं वैलनेस सेंटरों पर ताला लटकता एवं पीएचसी डुडौली में भीषण गंदगी व्याप्त मिली।
ममता त्रिपाठी ने बताया की फैजुल्लागंज क्षेत्र की प्रत्येक कॉलोनी में डेंगू बुखार व मलेरिया महामारी की तरह फैला हुआ है निजी अस्पताल गरीब आदमी को लूट ले रहे हैं, ऐसे में सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर बहुत ही निम्न हैं, डॉक्टर के आने जाने का कोई समय नहीं है जरूरी जांच व दवाएं भी उपलब्ध नहीं है। ममता ने कहा कि सीएमओ कार्यालय की तरफ से एमएमयू तैनात की जाती है परंतु स्वास्थ्य कर्मी एएनएम व आशा द्वारा लोगों को सूचना ना मिल पाने के कारण स्थानीय लोग एमएमयू सुविधा का लाभ भी नहीं उठा पा रहे हैं किसी को पता ही नहीं चल पाता है कि मोबाइल मेडिकल यूनिट कहां पर तैनात है। इस मौके पर ममता त्रिपाठी ने टीम के साथ मौके पर ही प्रदर्शन किया और सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए सरकार से गुहार भी लगाई। उन्होने कहा कि एक तरफ क्षेत्र में बीमारी चरम पर है डेंगू और मलेरिया महामारी की तरह फैजुल्लागंज में फैला हुआ है लेकिन वहीं सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से फैजुल्लागंज में ध्वस्त नजर आ रही है। यहां नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो पर डॉक्टर व जरूरी स्टाफ नदारत है तो वैलनेस सेंटरों पर ताला लटक रहा है और पीएचसी में भीषण गंदगी व्याप्त है। इस मौके पर ममता त्रिपाठी, पुष्पेंद्र शुक्ल, आशा मौर्या, अमित शुक्ल, अभिषेक मिश्र, राम विलास शर्मा व दलजीत कौर मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here