Home national news सुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश को...

सुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

0
84

सुप्रीम कोर्ट ने डीएचएफएल मामले में ईडी की अपील को खारिज कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि आपराधिक मामले में डिफॉल्ट जमानत देने की अवधि में रिमांड पीरियड भी शामिल होगी। ईडी ने बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी थी।

नई दिल्ली, पीटीआई। सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय की एक अपील को खारिज करते हुए सोमवार को फैसला सुनाया कि आपराधिक मामले में डिफॉल्ट जमानत देने की 60/90 दिन की अवधि में रिमांड अवधि भी शामिल होगी।

बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश को दी गई थी चुनौती

जस्टिस केएम जोसेफ, हृषिकेश रॉय और बीवी नागरत्ना की पीठ ने ईडी द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें बॉम्बे हाई कोर्ट के डीएचएफएल के पूर्व प्रमोटर कपिल वधावन और धीरज वधावन को यस बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत देने के आदेश को चुनौती दी गई गई थी, जिसकी जांच एजेंसी द्वारा जांच की जा रही है।

9 फरवरी को शीर्ष अदालत ने सुरक्षित रखा था अपना फैसला

पीठ ने कहा, “रिमांड अवधि की गणना मजिस्ट्रेट रिमांड की तारीख से की जाएगी। आरोपी रिमांड अवधि के 61वें या 91वें दिन तक चार्जशीट दाखिल नहीं करने पर डिफॉल्ट जमानत का हकदार हो जाता है।”  तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने 2021 में दो-न्यायाधीशों की पीठ द्वारा संदर्भित बड़े मुद्दे का जवाब दिया। इसने मामले से संबंधित लंबित याचिकाओं को दो-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष रखने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने 9 फरवरी को ईडी की अपील पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

23 फरवरी, 2021 को शीर्ष अदालत ने कानूनी प्रश्न को बड़ी पीठ के पास भेजा था कि क्या जिस दिन किसी अभियुक्त को हिरासत में भेजा गया है, उसे डिफॉल्ट जमानत देने के लिए 60 दिनों की अवधि की गणना करते समय शामिल किया जाना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने आरोपी को जारी किया था कानूनी नोटिस

दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) के पूर्व प्रमोटरों को जमानत देने के बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ ईडी की अपील की सुनवाई के दौरान कानूनी मुद्दा उठा था। शीर्ष अदालत ने सितंबर 2020 में प्रमोटरों को जमानत देने के बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी। उसने जमानत के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ ईडी की याचिका पर आरोपी को नोटिस जारी किया था।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने वधावन बंधुओं को दी जमानत

बॉम्बे हाईकोर्ट ने 20 अगस्त, 2020 को वधावन बंधुओं को यह कहते हुए जमानत दे दी थी कि अनिवार्य डिफ़ॉल्ट जमानत चार्जशीट दाखिल न करने की अगली कड़ी है। हाईकोर्ट ने माना था कि ईडी निर्धारित 60 दिनों की अवधि के भीतर मामले में चार्जशीट दाखिल करने में विफल रही थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने तब शीर्ष अदालत के समक्ष एक विशेष अनुमति याचिका दायर की थी। संघीय जांच एजेंसी ने कहा था कि उसने प्रक्रिया का उल्लंघन नहीं किया था और 60 दिन की अवधि समाप्त होने से एक दिन पहले ई-मेल के माध्यम से आरोप पत्र का एक हिस्सा दायर किया था।

ईडी ने 13 जुलाई 2020 को दायर किया आरोप पत्र

ईडी द्वारा 13 जुलाई, 2020 को भौतिक रूप में आरोप पत्र दायर किया गया था। दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 167 (2) के अनुसार, एक अभियुक्त को मृत्यु, आजीवन कारावास या 10 वर्ष से अधिक की सजा के अपराध के लिए अधिकतम 90 दिनों तक हिरासत में रखा जा सकता है। यदि जांच किसी अन्य अपराध से संबंधित है, तो आरोपी को 60 दिनों तक हिरासत में रखा जा सकता है।

अगर जांच एजेंसियां इस समय सीमा के भीतर अपनी जांच पूरी नहीं करती हैं, तो गिरफ्तार व्यक्ति ‘डिफॉल्ट जमानत’ का हकदार होता है।  हालांकि, वधावन को जमानत पर रिहा नहीं किया गया, क्योंकि वे वर्तमान में सीबीआई की हिरासत में हैं। उन्हें ईडी ने 14 मई, 2020 को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था।

3700 करोड़ रुपये का निवेश

सीबीआई और ईडी के मुताबिक, यस बैंक ने अप्रैल से जून 2018 के बीच डीएचएफएल के शॉर्ट टर्म नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर में करीब 3,700 करोड़ रुपये का निवेश किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here