कारागार मंत्री ने आदर्श कारागार में पहुंच कर किया पैकेजिंग प्लांट का शुभारम्भ

0
49
कारागार मंत्री ने आदर्श कारागार में पहुंच कर किया पैकेजिंग प्लांट का शुभारम्भ

मोहनलालगंज – लखनऊ के आदर्श कारागार में जेल मंत्री जय कुमार सिंह ‘जैकी’ ने बुधवार को आदर्श कारागार में सिलाई मशीनों का कारखाना और सरसो के तेल की पेराई व पैकजिंग प्लांट का शुभारम्भ किया। जेल प्रशासन द्वारा प्रशिक्षित 50 कैदियों ने सिलाई उद्योग और तेल प्लांट में काम चालू कर दिया है। पहले दिन कैदियों ने केजीएमयू के 1500 एप्रेन की सिलाई शुरू कर दी।जेल मंत्री श्री जैकी और आईजी जेल चन्द्र प्रकाश ने कहा कि सभी कैदियों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। कई और उद्योग स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आदर्श जेल को विश्व स्तरीय जेल बनाने पर काम किया जा रहा है। आदर्श जेल के अधीक्षक आरएन पाण्डेय ने बताया कि झांसी के मेसर्स पीहू कुहू साफ्ट ट्वायज औद्योगिक उत्पादन सहकारी समिति ने आदर्श जेल 20 आधुनिक सिलाई-कढ़ाई मशीनें स्थापित की हैं। इसके अलावा लखनऊ की निधि एवं एग्रो द्वारा सरसों के तेल की पेराई एवं तेल के पैकजिंग प्लांट लगाया गया है। एक मशीन से एक घंटे में पांच शर्ट व तीन पैंट बनायी जा सकती हैं।

आरएन पाण्डेय ने बताया कि केजीएमयू द्वारा 1500 एप्रेन बनाने का आर्डर मिला था। बुधवार को कैदियों ने एप्रेन बनाने का काम शुरू कर दिया है। उद्योग में लगे कैदियों को काम के एवज में भुगतान किया जाएगा। शुभारम्भ के मौके पर बुधवार को अपर महानिरीक्षक शरद, परिक्षेत्र डीआईजी उमेश श्रीवास्तव, वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीएन पाण्डेय, जेलर वीके गौतम के अलावा राजीव राय और अनूप सिंह समेत उद्योग कम्पनी के प्रतिनिधि मौजूद थे।

होम लीव हेतु सरकार बनाए आदर्श जेल के कैदियों ने जेल मंत्री को होम लीव समेत कई मांगों वाला एक मांग पत्र सौंपा। जिसमें कैदियों ने मंत्री से कहा कि कैदियों को साल में एक बार मिलने वाली होम लीव हेतु कानून बनाएं। ताकि कैदियों को होम लीव के लिए अधीनस्थ अदालतों से अभिमत के लिए दौड़ भाग न करनी पड़े। वर्ष 2018 में होम लीव से वंचित कैदियों को होम लीव देने का आग्रह किया है। इसके अलावा कैदी पंचायत के लिए एक कोष बनाया जाए। साथ ही 14 वर्ष से अधिक की सजा काट चुके कैदियों के रिहाई की मांग रखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here