मृदा स्वास्थ्य सुधारने के लिए करे जैविक खेती: डा० जमुना प्रसाद

शुआट्स के कृषि विज्ञान केन्द्र में विश्व मृदा स्वास्थ दिवस मनाया

0
21
मृदा स्वास्थ्य सुधारने के लिए करे जैविक खेती: डा० जमुना प्रसाद

प्रयागराज (कैनविज टाइम्स ब्यूरो) – कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रांगण में मृदा स्वास्थ दिवस पर कार्यक्रम आयेजित किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि विधायक सोंराव डा० जमुना प्रसाद सरोज ने करते हुऐ प्रदर्शनी का अवलोकन किया और कहा कि हमारे देश की मृदा का स्वास्थ्य दिन पर दिन गिरता जा रहा है । उन्होने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच जो हमारे किसान भाइयों के लिये है ताकि उनके खेतो में बहुत सा अन्न उपजे और मृदा स्वास्थ सुधर सकें जैविक खेती के लिये प्रोत्साहित किया। कृषि विज्ञान केन्द्र के विभागाध्यक्ष डा०एस०डी०मेकार्टी ने मिट्टी परीक्षण को समय से कराने की सलाह दी। मिटटी की जांच दो- तीन वर्ष में एक बार अवश्य करायें।

अधिक उत्पादन करने के साथ-साथ मृदा स्वास्थ बनाये रखना तथा पर्यावरण शुध्द एवं स्वास्थ की दृष्टिकोण से रासायनिक उर्वरको के साथ-साथ जैव उर्वरको एंव जैविक खादों का संतुलित मात्रा में प्रयोग करने की सलाह किसान भाईयों को दी। वैज्ञानिक डा०डी०एस०चैहान ने नमूना लेने की जानकरी दी साथ ही रबी फसलों की विस्तृत जानकारी दी। वैज्ञानिक डा०अजय कुमार ने मृदा स्वास्थ के लिये जैविक खादों जैसे वर्मी कम्पोस्ट, नादेप कम्पोस्ट, गोबर की खाद, हरी खाद, जैव उर्वरक के प्रयोग करने की सलाह दी। प्रसार निदेशक, शुआट्स डा० आरिफ ब्राडवे ने कृषि विज्ञान केन्द्र के कार्यो को सराहा और किसानों को मृदा परिक्षण कराने के लिये प्रेरित किया कि मिट्टी की जांच के द्बारा प्राप्त रिर्पोट के अनुसार ही खादो का प्रयोग करें।

जिससे लागत में कमी तथा रासायनिक खादों से उत्पन्न होने वाले प्रदुषण को कम किया जा सकें। डा०विनोद कुमार उप कृषि निदेशक ने मृदा स्वास्थ कार्ड तथा वर्मी कम्पोस्ट ईकाई योजना गांवो मे लगाने हेतु किसानों को विस्तृत जानकारी दी। डा० इन्द्रजीत यादव सह निदेशक मृदा प्रयागराज ने विभाग द्बारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया तथा किसानों के प्रश्नों का उत्तर दिया। कृषि विज्ञान केन्द्र द्बारा चलाये गये अभियान मृदा स्वास्थ के अन्तर्गत विभिन्न गावों के नमूनो को एकत्रित किया गया जिसका परिक्षण कृषि विज्ञान केन्द्र की मृदा लैब में किया गया।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न गांवों से आये हुए किसानों को मृदा स्वास्थ कार्ड मुख्य अतिथि विधायक सोंराव डा०जमुना प्रसाद सरोज द्बारा वितरित किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न गांवों के 22० किसानों ने भाग लिया। कृषि विज्ञान केन्द्र के डा० सुबोध यादव, डा०जी०पीएम०सिह, आर०पी०सिह, मनोज कुमार एस०पी०सिह, प्रमोद कुमार, जितेन्द्र सिह बृजेश, ए०के० दास उपस्थ्ति रहें। इसका समापन सभी कृषकों के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ संजय के लाल के द्बारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here