स्टेट बैंक की महिला अधिकारियों ने सीखे कार्य के वक्त तनाव मुक्त प्रबंधन के तरीके

0
191

लखनऊ।एसबीआई ऑफिसर्स एसोसिएशन,लखनऊ परिक्षेत्र की महिला सदस्यों ने फैजाबाद रोड स्थित बंधन होटल में सम्मेलन के दौरान व्यावसायिक जीवन में तनाव प्रबंधन के तरीके सीखे। एसोसिएशन की महिला विंग ने अपना दूसरा सम्मेलन एसोसिएशन की संगठन सचिव श्रीमती नीलम उपाध्याय के संयोजन में आयोजित किया। श्रीमती प्रिया गंगवार, प्रचार सचिव और श्रीमती येरानी यादव, उप सचिव ने समन्वय किया।
स्टेट बैंक महिला अधिकारियों के सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में एसबीआई लखनऊ परिक्षेत्र की प्रथम महिला श्रीमती अंजू एस चांडक ने किया। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रोफेसर डॉ.अर्चना शुक्ला, अध्यक्ष मनोविज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय मौजूद रहीं। श्रीमती चांडक ने कहा कि बैंकिंग जैसे सेवाउन्मुख क्षेत्र में आत्मविश्वासी और विनम्र होना समय की मांग है।
डा.अर्चना शुक्ला ने महिला सशक्तीकरण, लैंगिक संवेदनशीलता और तनाव प्रबंधन पर मुख्य वक्तव्य दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि महिला सशक्तीकरण की अवधारणा एक मिथक है। उन्होंने शक्ति और शिव के उदाहरण से स्पष्ट किया कि नारी शक्ति का स्रोत है और वह ईश्वर की सबसे शक्तिशाली रचना है। श्रीमती शुक्ला ने भी विचार प्रस्तुत किया कि तनाव हमारे जीवन का महत्वपूर्ण भाग है। तनाव बढ़ने की स्थिति में ही हम बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। तनाव को दूर नहीं किया जा सकता लेकिन प्रबंधित किया जा सकता है। इसलिए, अपने तनाव को प्रबंधित करें और अपनी नौकरी और एसबीआई नियोक्ता पर गर्व के साथ प्रदर्शन करें।
विचार-विमर्श के बाद एसबीआई की महिला अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत नृत्य के साथ अनेक मनोरंजक खेल भी खेले गये।
कार्यक्रम की संयोजक नीलम उपाध्याय ने श्रीमती चांडक, श्रीमती शुक्ला एवं एसबीआईओए की टीम महासचिव पवन कुमार,एके सिन्हा, अनिल गौतम, नामित अध्यक्ष राजीव सिंह सेंगर, अनुराग श्रीवास्तव, मनीष कांत, उप महासचिव महेंद्र कुमार एवं क्षेत्रीय सचिव प्रमति श्रीवास्तव को उनके सहयोग के लिये धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here