हाईवे पर कोई भी शराब की दुकान न हो संचालित-जिलाधिकारी

0
210

*हाईवे पर कोई भी शराब की दुकान न हो संचालित-जिलाधिकारी*

*प्रत्येक पेट्रोल पम्पों पर प्रदर्शित किये जाये सड़क सुरक्षा से संबंधित 10 सुनहरे नियम-जिलाधिकारी।*

*शासन की मंशानुरूप हों गढ्डामुक्त सड़कें-जिलाधिकारी*

*बिना हेलमेट व शीटबेल्ट लगाये वाहनों चालकों के विरूद्ध की जाये कार्यवाही।*

 

सीतापुर दिनांक 21 फरवरी 2023 (सू0वि0) जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान उन्होंने प्रत्येक विभागों द्वारा अभी तक की गयी कार्यवाहियों की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि स्कूलों में जो वाहन चल रहे हैं उनकी फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया जाये। सभी वाहनों की फिटनेस होने के बाद ही वाहनों को चलाने की अनुमति दी जाये, यदि कोई अनफिट वाहन पाया जाये उस पर तत्काल कार्यवाही की जाये, इसका शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। सड़़क सुरक्षा नियमों के बारे में लोगों को जागरूकता अभियान चलाकर जागरूक करते रहें तथा दुर्घटनाओं से लोगों को बचाना होगा। हेलमेट व शीटबेल्ट लगाने के लिये भी लोगों को जागरूक किया जाये तथा जो लोग हेलमेट व शीटबेल्ट का प्रयोग नहीं कर रहे हैं उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से अभी तक चिन्हित ब्लैक स्पाटों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी ब्लैक स्पाटों को ठीक कराते हुये बोर्ड लगवाये जायें तथा निरीक्षण करते हुये अन्य ब्लैक स्पाटों को भी चिन्हित करें। जिन मुख्य मार्गों पर सांकेतिक चिन्ह नही लगे हैं वहां के मुख्य मार्गों पर सांकेतिक चिन्ह लगवाये जाये तथा स्पीड ब्रेकर भी बनवाये जायें। उन्होंने कराये जा रहे सभी कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश संबंधित को दिये। शासन की मंशानुरूप सभी सड़कों को गढ्डामुक्त किया जाये, जो सड़कें बची हैं उनको बनाने हेतु प्रस्ताव लेकर उनका सुदृढ़ीकरण कराया जाये। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि सुड़क सुरक्षा से संबंधित 10 सुनहरे नियमों को प्रत्येक पेट्रोल पम्पों पर लगवाया जाये। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका से संचालित स्टैण्डों की जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि स्टैण्ड बनवाने हेतु जगह चिन्हित कर ली जाये। पार्किंग स्थलों पर विशेष ध्यान दिया जाये, पार्किंग व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये। आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने संबंधित को निर्देश दिये कि हाईवे पर कोई भी शराब की दुकान संचालित न हो, यदि कोई दुकान संचालित है तो उसको हटवाया जाये।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सीतापुर वैभव त्रिपाठी, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here